लाइफस्टाइल

शक्तिपीठ कामाख्या देवी मंदिर के साथ,गुवाहाटी की सैर कीजिये

सभी महिलाओ को मेरा नमस्कार,

आज मैं आपको भारत के एक शहर गुवाहाटी के बारे में बताउंगी । यह प्रसिद्ध शकटपीठ “कामाख्या देवी मंदिर” है, जिसे हर महिला को अपने जीवन में एक बार अवश्य देखना चाहिए। उम्मीद है, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद, आप किसी भी ट्रैवल एजेंट के बिना यात्रा कर पाएंगे।

कामाख्या देवी मंदिर का इतिहास –

भारत में 51 शक्तिपीठ हैं और यह उनमें से एक है। असम के गुवाहाटी जिले के कामागिरी क्षेत्र में मां सती की योनि नीलांचल पर्वत के कामाख्या स्थान पर गिरी थी। इसलिए इसे कामाख्या देवी मंदिर कहा जाता है।

मई, जून के महीने में यहां एक बड़ा “अम्बुवाची” मेला लगता है। इस मेले में कई संत आते हैं। यह एक तांत्रिक स्थान भी है। अगर मनोकामना पूरी होती है तो यहां जानवरों (मादा जानवर नहीं) की बलि दी जाती है।

यह भी माना जाता है कि – इन तीन दिनों में, माता सती का मासिक धर्म होता है और पानी की टंकी में पानी के स्थान पर रक्त प्रवाहित होता है। इन तीन दिनों के लिए मंदिर के दरवाजे बंद हैं। तीन दिनों के बाद उन्हें बड़े ही धूमधाम से खोला जाता है। मेले के दौरान, ब्रह्मपुत्र नदी का पानी लाल हो जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह पानी सती के मासिक धर्म का कारण है। यहां देवी की कोई प्रतिमा नहीं है, इसके स्थान पर वेजिना आकृति में एक पत्थर है।

दर्शन के लिए लंबी लाइन है। लोग सुबह 3 बजे मंदिर में लाइन लगाते हैं और शाम तक दर्शन करते हैं। अगर आप लंबी लाइन में नहीं लगना चाहते हैं, तो आप वीआईपी टिकट खरीद सकते हैं।

गुवाहाटी में घूमने की जगहें

1. शिव का मंदिर।

2. नवग्रह मंदिर- यह पूरे भारत में केवल गुवाहाटी में है। इसके लिए यहां एक विशेष पूजा की जाती है।

3.बालाजी मंदिर।

4. संग्रहालय

5. विज्ञान केंद्र

कैसे पहुंचा जाये –

मैंने दिल्ली से अपनी यात्रा शुरू की। दिल्ली से गुवाहाटी का यात्रा समय फ्लाइट द्वारा 2.25 घंटे है। हम दोपहर १२.३० बजे पहुंचे। दोपहर में आराम करने के बाद, हमने शाम को सड़क के बाजार का पता लगाया। अगले दिन, सुबह-सुबह मैंने कामाख्या देवी मंदिर के दर्शन किए।